FIFA WORLD CUP KYA HOTA HAII फीफा ‘फुटबाल वर्ल्ड कप’ का रोचक इतिहास

क्या है फीफा विश्व कप?

फीफा विश्व कप एकअंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है. इसका पूरा नाम फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन है. 1930 में यह पहली बार खेली गई थी. यह सफल रही तो इसे हर चार साल में आयोजित किया जाने लगा. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1942 और 1946 को छोड़ दें तो यह प्रतियोगिता हर संस्करण में खेली गयी.

एक महीने चलने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 64 मैच खेले जाते हैं. इस प्रतियोगिता में 32 टीमें भाग लेती हैं, जिन्हें रोस्टर के हिसाब से एक-दूसरे के साथ खेलना पड़ता है. जीतने वाली टीम लगातार आगे बढ़ती रहती है और अंत में फाइनल जीतकर विश्व विजेता बनती है. इस प्रतियोगिता में अच्छे खेल के लिए फीफा बेस्ट मेन प्लेयर, फीफा बेस्ट गोलकीपर जैसे कई पुरस्कार भी दिये जाते हैं.


1. Interesting facts about Twitter  इसे भी पढ़े। 

कौन कब-कब बना विजेता?

अभी तक इस टूर्नामेंट को कुल 20 बार आयोजित किया जा चुका है. मौजूदा सीजन यानी 2018 इस टूर्नामेंट का 21वां संस्करण है. इस दौरान इस पर आठ विभिन्न राष्ट्रीय टीमों का कब्जा रहा है. इनमें पांच बार ब्राजील, चार-चार बार इटली व जर्मनी, दो-दो बार अर्जेंटीना, उरुगुए तथा 1-1 बार इंग्लैंड, फ्रांस और स्पेन का कब्जा रहा है.


  • 1930 का टूर्नामेंट उरुगुए की मेजबानी में खेला गया था, जिसमें उरुगुए ने अंतिम मुकाबले में अर्जेटीना को 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया.
  • 1934 में टूर्नामेंट का आयोजन इटली में किया गया. इसमें फाइनल मुकाबला इटली और चेकोस्लोवाकिया के बीच था. इटली इसमें 2-1 से विजेता रहा.
  • 1938 में फ्रांस ने इस टूर्नामेंट में मेजबानी की, पर वह फाइनल तक नहीं पहुंच पाई. इटली और हंगरी फाइनल में भिड़े, जिसमें इटली ने 4-2 से टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया.
  • 1950 में इस टूर्नामेंट का आयोजन ब्राजील में किया गया. इसमें उरुगुए ने ब्राजील को 2-1 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की.
  • 1954 में यह प्रतियोगिता स्विट्जरलैण्ड में आयोजित की गई. इसमें जर्मनी ने हंगरी को 3-2 से हराते हुए प्रतियोगिता अपने नाम की.
  • 1958 की मेजबानी स्विट्जरलैण्ड ने की और इस सीजन में ब्राजील ने टूर्नामेंट पर कब्जा किया. स्वीडन इसमें उपविजेता रहा. 1962 का कप भी ब्राजील के पास ही रहा.
  • 1966 की प्रतियोगिता इंग्लैण्ड में आयोजित की गई जिसमें इंग्लैण्ड ने अपना दम दिखाया और 4-2 से जर्मनी को रौदकर कप अपने नाम कर लिया.
इसी तरह 1970 में ब्राजील, 1974 में जर्मनी, 1978 में अर्जेंटीना, 1982 में इटली, 1986 में अर्जेंटीना, 1990 में जर्मनी, 1994 में ब्राजील, 1998 में फ्रांस, 2002 में ब्राजील , 2006 में इटली, 2010 में स्पेन, 2014 में जर्मनी विजेता बने.
इस बार 2018 का टूर्नामेंट रुस में खेला जाना है, जो तय करेगा कि इस बार फीफा का ताज किसके सिर सजेगा.

फीफा से जुड़े अन्य रोचक पहलू

सेक्स पर प्रतिबंध

जर्मनी, स्पेन, मैक्सिको और चिली सहित कई टीमों के कोच ने फीफा विश्वकप के दौरान अपने सभी खिलाड़ियों के सेक्स पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. उनका मानना है कि सेक्स से खिलाड़ियों की ऊर्जा बर्बाद होती है, जिसका खेल के मैदान पर बुरा असर देखने को मिलता है.
हालांकि, एक शोध यह भी कहती है कि मैच से दो घंटों पहले तक सेक्स करने से खिलाड़ी प्रभावित नहीं होते.

विजेता को मोटी रकम

फीफा विश्वकप को जीतने वाली टीम को 35 मिलियन डॉलर की राशि का भुगतान किया जाता है. वही उपविजेता को 25 मिलियन डॉलर का पुरस्कार मिलता है. हालांकि, समय के अनुसार इस पुरस्कार राशि में परिवर्तन भी देखने को मिले हैं.
2018 फीफा विश्वकप की बात की जाये पुरस्कार राशि लगभग 400 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. इसके अलावा व्यक्तिगत रुप से शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी एक अच्छी खासी धनराशि दी जाती है.

ब्राजील, इटली का वर्चस्व

ब्राजील और इटली ने प्रतियोगिताओं में लगभग 50% जीत हासिल की है. वहीं ब्राजील और इटली के पास 9 विश्व कप खिताब हैं, जिसमें से ब्राजील ने 1958 से लेकर 2002 तक 5 जीत हासिल कर शीर्ष खिताब जीते हैं. खास बात यह है कि ब्राजील 1930 से ही लगातार फुटबाल संस्करणों का हिस्सा रहा है.
वहीं इटली ने 4 खिताब जीते हैं. वह दूसरा सबसे ज्यादा जीतने वाला देश है. ये खिताब उसने 1934 से लेकर 2006 के बीच में हासिल किये हैं.

स्विस कानून द्वारा संचालित संघ है ‘फीफा’

फीफा यानी फ़ेडरेशन इंटरनेशनल डी फ़ुटबॉल एसोसिएशन की स्थापना 1904 में हुई थी. इसका मुख्यालय ज़्यूरिख में है. यह स्विस कानून द्वारा संचालित संघ है. इसमें 211 लोंगों की सदस्यता है. फीफा का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में फुटबॉल को आगे ले जाना है. फीफा विश्वकप का आयोजन इसी की एक कड़ी माना जाता है.

यह था फीफा विश्वकप से जुड़ा एक संक्षिप्त इतिहास. आगामी 2018 के टूर्नामेंट से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं. वह इस टूर्नामेंट में अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करते देखना चाहेंगे. साथ ही वह अपनी टीम को फीफा विश्व कप की ट्रॉफी के साथ भी जरुर देखना चाहेंगे.
हमारी यह पेशकश आपको कैसी लगी, नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरुर बताईयेगा.







Comments

Popular Posts

Friendship Day Kya Hai Or isse Kis Prakar Manaya Jata Hai

How To Make 3D Song By Android Mobile / 3D Songs कैसे बनाते है आपने एंड्राइड मोबाइल से हिंदी में सीखे

Apple Company Ke CEO Ka Introduction

3D Audio Sound Effect kya hota hai and ye sound effect work/kaam kaisa karta hai????

Friendship Day Kya Hota Hai or isse Kese Manate Hai/ What is Friendship Day And How is it Celebrate.

हमारी वेबसाइट के बारे जानो।

3D 4D 5D Video Kya Hoti hai Or Ye Kese Kaam/Work Karti Hai.

Google में अपनी Photos कैसे Upload करे? / How to upload photos on google in hindi?

Happy birthday MS Dhoni in hindi धोनी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य सायद आप नहीं जानते होंगे

friendship day image friendship day images messages friendship images with messages images of friendship love friendship day images in hindi dosti shayari images in hindi beautiful dosti shayari